Ad Code

Responsive Advertisement

शेयर मार्किट से पैसा कैसे कमाए

शेयर मार्किट से पैसा कैसे कमाए 

अपने हमेसा खबरों में देखा या सुना होगा की शेयर बाजार में कभी गिरावट तो उछाल  होती रहती है जिसके वजह से कोई शेयर बेच रहा होता है और कोई शेयर खरीद रहा होता है 

अगर आप भी शेयर मार्किट में अपना निवेश करना चह रहे और फ्यूचर में अपना करियर भी बनान चाहते  है तो ये आर्टिकल आपके लिए है जिसके  मदद से आप शेयर मार्किट के बारे में सिख सकते है और शेयर मार्किट से पैसा कमा सकते है 

शेयर मार्किट किया है 

शेयर मार्किट को शेयर बाजार के नाम से भी जाना जाता है। यह एक ऐसे जगह है जहा पर अलग अलग कंपनी के शेयर ख़रीदे और बेचे जाते है। अगर आप किसी भी कंपनी का शेयर खरीदते है तो आप उस कंपनी के हिस्सेदार हो जाते है। 



यहाँ पर आप बहुत काम समाये में पैसे कमा सकते है और शेयर मार्किट में पैसे बहुत तेजी से डूब जाता है। इसलिए शेयर मार्किट को अच्छे से जानने और समझने के बाद ही उसमे किसी को निवेश करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपका पैसा बहुत जल्द डूब जाता है। 

शेयर मार्किट में पैसा कैसे लगाए 

शेयर मार्किट में पैसा लगाने के लिए दो कम्पनिया है पहली नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ( NSE ) दूसरी कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( BSE ) नसे दिल्ही में स्थित है जबकि बसे मुंबई में स्थित है। ये दोनों बाजार सफ्ताह में पांच दिन खुलती है इनका कहने का टाइम सुबह 9;15 से लेकर शाम 3;30 बजे तक खुले रहते है। 

इन दोनों में खाता खुलवाने के लिए आपको ब्रोकरेज से संपर्क करना होगा क्युकी वो आपका अकाउंट खुलेगा इसके बाद आप अपने हिसाब से ट्रेडिंग कर सकते है और अपना पैसा लगा सकते है। 

खुलवाले के बाद आप अपने घर बैठे ऑनलाइन द्वारा आराम से ट्रदिंड या इन्वेस्टमेंट कर सकते है और साथ ही में उस ब्रोकरेज के साथ मिलकर इंट्राडे ऑप्शन और फ्यूचर भी कर सकते है और बहुत सी सुविधा रहती है उन ब्रोकरेज में जिसमे आप अकाउंट ओपन करते है। 

अगर आपको समाज में नहीं आ रहा है कोनसे ब्रोकरेज में अकाउंट ओपन करे तो मेरे बताये ब्रोकरेज  में डीमैट अकाउंट ओपन कर सकते है। उस ब्रोकरेज एक्सेंट का नाम है Angelone  जो की एक फ्री डीमैट अकाउंट ओपन करके देता है

शेयर मार्किट में निवेश करने से पहले आप इस मार्किट के बारे में अधिक जानकारी जरूर ले वरना इस मार्किट में लोस्स भी बहुत मिलते है जिसके वजा से हम अपने इन्वेस्टिंग या ट्रेडिंग जौर्नी को आगे नहीं बढ़ा पते है और हम बहुत जल्दी नीरस हो जाते है। 

कई बार ऐसा होता है कुछ कंपनी फ्रॉड होती है और अगर उस कंपनी का शेयर हम खरीदते है तो कंपनी लगाए हुए पैसे को लेकर भाग जाती है और फिर आपके लगाए हुए सब पैसे डूब जाते है। इसलिए किसी भी कंपनी के शेयर्स को खरीदने से पहले उसके बैकग्राउंड के डिटेल्स को अच्छे से जरूर चेक कर ले .

शेयर मार्किट में पैसा कैसे कमाए 

हम सभी चाहते है की हमारे पास नौकरी के अलावा पैसा कमाने का दूसरा जरिया भी हो तो शेयर मार्किट एक ऐसा जगह है जहा से हम पैसा कमा सकते है।  अब बात करते है शेयर मार्किट से पैसा कैसे कमाए। 

शुरुआत समझदारी से करे 

यदि आपको शेयर बाजार का ज्यादा अनुभव नहीं है, तू हमेशा कम पैसा से ही शुरुआत करे, साथ ही लम्बी अवधि के लिए निवेश करे और संभव हो तो शरुआत में किसी अनुभवी व्यक्ति के मार्दर्शन में ही निवेश करे, इसके साथ ही शेयर बाजार की खबरों की आप ज़ी बिज़नेस या संबक आवाज़ चैनल देख सकते हो। लेकिन इन न्यूज़ चैनल पर हद से ज्यादा विश्वास न करे। खुद का भी रिसर्च स्वय करे। 

कभी भी एक सेक्टर्स में ज्यादा निवेश न करे 

अपने सोना होगा की शेयर मार्किट एक जोखिम भरा बाजार है। यहाँ बेहद अनुभवी लोग ही भविष्य में क्या होगा इस पर अंदाजा लगा सकते है, इसलिए आप जब भी शेयर मार्किट में निवेश करने की सोचे तो कई सेक्टर में निवेश करे।  इससे आपका रिस्क काम हो जाता है। 
निवेश के दौरान इस बात का ध्यान रखे की जिस सेक्टर में आपको भविष्य में ज्यादा सम्भनाये देख रही हो , उसमे सबसे ज्यादा निवेश करे और आपको हमेशा देश और दुनिया से जोड़े रहा होगा जिससे आप अच्छे निवेशक बन सकते है। 

इस वक्त को से सेक्टर में निवेश करना भीतर होगा जाने
  • EV SECTOR  
  • MOTORS SECTOR
  • POWER SECTOR
  • ARTIFICIAL INTELIGENTS SECTOR 
  • HEALTH SECTOR
 हमेसा अपडेट रहे 

शेयर बाजार बहुत जोखिम भरा बाजार ह।  यहाँ अचानक से गिरावट भी आ जाती है और कभी तेजी भी आ जाती है। इसलिए आप हमेशा मार्किट में नज़र बनाये रखे इससे आपको यहाँ फयदा होगा की मार्किट के उतार चढ़ाओ आप एक अच्छा डिसिशन ले सकते है और अपने पैसे को बचा सकगते है और सही वक्त में अच्छा निवेश कर सकते है। 

भविष्य को देख कर निवेश करे 

शेयर मार्किट में यदि आप पैसा लगाने जा रहे है , तो हमेशा भविष्य को देखकर ही पैसा लगाए।  जिस कंपनी में आप पैसा लगा रहे है, क्या उस कंपनी के शेयर में तेजी आने की संभावना है यह जरूर देखे। यदि उस का भविष्य आपको डूबता हुआ प्रतीत हो, तो कभी भी उसमे पैसा ना लगाए। इससे आपका नुकसान ही होगा। मेरी मने तो आपको उसी शेयर में पैसा लगाने चाहिए जिसे आप समझते हो और उस कंपनी के प्रोडक्ट को आप इस्तेमाल करते हो तो आप उस कंपनी के बारे में देख और सोना भीगा एक एक्साम्प्ले के तौर पे आप इंडिया में देखे तो टाटा ग्रुप्स का प्रोडक्ट गरीब से लेकर और आमिर के घर में इस्तेमाल होते हुए देखे होंगे। आपको इसी तरह की कम्पनी में निवेश करना है। 

भावनाओ पर अपना कंट्रोल रखे 

शेयर बाजार में पैसा लगते वक्त और निकलते वक्त हमें अपने भावनाओ में बहाना नहीं चाहिए।  इस दौरान हमें अपने अनुभव और समाये को देखकर काम लेना चाहिए। यदि हम भावनाओ में बहकर कभी भी पैसा लगा और निकल लेते है तो इससे हमें नुकसान ही देकने की मिलेगा। 

लालच से दूर रहे 

अपने हमेशा सोना होगा लालच बहुत बुरी चीज़ है इसलिए हमें हमेशा लालच से दूर रहना चाहिए।  लालच में आकर कई बार हम किसी कंपनी में पैसा लगा देते है परन्तु इससे हम कभी भी फयदे में नहीं रहते है किसी के बहकावे में आकर शेयर मार्किट में ;पैसा न लगाए। 

काम दम के शेयर खरीदने चाहिए 

आप उस कंपनी के शेयर ख़रीदे जिनपर कम निवेश करना पड़े और भबिष्य में पूरी सम्भवना हो हिनइसके डैम बड़ेगे यानि आपको कंपनी के बैलेंस शीट और उसके पूरी जानकारी लेकर और समाज कर निवेश करे। 

अफवाहों से बचे 

शेयर बाजार में अफवाह से हमेश दूर रहना चाहिए क्युकी यह आपके पैसे को डूबने का काम क्र सकती है।  कई बार किसी विशेष कंपनी के नुकसान को देखकर लोग अंदाजा लगाना शुरू क्र देते है की अब यह कंपनी जल्द ही डूबने वाली है। इसे में लोग उसमे से अपना पैसा निकलने लगते है लईकिन कई बार ऐसा होता है की भले कंपनी घाटे में क्यों न जा रही हो वह अपने निक्सन मकई भरपाई कर लेती है। हमें इस बात का ध्यान रकना चाहिए की अफवाह की जगह हम तथ्यों पर ध्यान दे और हिसाब से पैसा लगाए और निकले जिससे आपका फयदा होगा। 

शेयर मार्किट में नुकसान कैसे होता है 

शेयर मार्किट में जब नए लोग एंट्री करते है तो उन्हें लगता है की शेयर मार्किट बहुत आसान चीज़ है और फिर वो लोग बिना सीखे और समझे ट्रेडिंग या इन्वेस्टिंग करने लगते है जिसके कराड उन्हें बहुत नुकसान होता है। फिर उसके बाद वो लोग उस लोस्स को कवर करने के चक्क्र में उससे भी ज्यादा नुकसान कर हो जाता है।  अगर आप भी शेयर मार्किट में नए है तो पहले आप अपनी नॉलेज को बढ़ाये फिर उसके बाद छोटे छोटे कुंटीटी से ट्रेड या निवेश करे। 

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ