Ad Code

Responsive Advertisement

स्कल्पिंग स्ट्रेटेजी हिंदी 2023 What Is Scalping Strategy In Hindi 2023

स्कल्पिंग स्ट्रेटेजी हिंदी 2023 

स्कल्पिंग स्ट्रेटेजी हिंदी 2023 What Is Scalping Strategy In Hindi 2023

स्कल्पिंग स्ट्रेटेज,स्कल्पिंग ट्रेडिंग एक ट्रेडिंग तकमीकी है जिसमे ट्रेडर छोटे वितीर्य लाभ के लिए छोटी-मोती मुनफक़र व्यापारिक स्थतियो में आने का प्रयास करता है। इस तकनिकी में ट्रेडर आमतौर पर छोटे टीमफरमे ( जैसे की 1 मिनट, 5 मिनट या 15 मिनट ) का उपयोग करके शेयर, कमोडिटी, या विदेशी मुद्रा में छोटे मुद्राय खरीदता और बेचता है। स्कल्पिंग के लिए, ट्रेडर के पास अच्छी तकनिकी विष्लेशण झमता और तेजी से फैसले लेने की झमता हिनी चाहिए, क्युकी यह तकनिकी ततपरता और लगता के प्रति धयान केंद्रित करती है। 

स्कल्पिंग स्ट्रेटेजी में, ट्रेडर छोटे समयांतर में बहुत सरे व्यापारिक स्थतिया में शार्ट-टर्म व्यापर करता है। इस तकनीक का मुख उदेश छोटे मुद्राओ के आदर पर ततपरता में मुनाफा कमाना होता है।  यह तकनीक अत्यंत तेजी से और छोटी लाभ राशि पर बाजार में उचित मोके की खोज करती ह।  स्कल्पर अपने कहते में कई ट्रेडर्स कर सकते है, और उनका निसान आमतौर पर १० पिप्स ( निम्नतम मूल्य परिवतर्न ) तक होता है। 

स्कल्पिंग स्ट्रैटेग में, तकनिकी विष्लेशण और स्कल्पिंग इंडीकेटर्स ( मिसिया, स्टोकेस्टिक, रेज बांड इंडीकेटर्स, स्विंग हाई-लौ इंडिकेटर, आदि ) का प्रयोग किया जाता है। ट्रेडर छोटे व्यपारीक स्थतियो के आधार पर खरीदारी और बिक्री के निर्धारित स्तरों को निर्धारित करता है और मुनाफे को बुक करने के लिए तेजी से बाजार से बहार निकलता है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ